Blog Post ko Google me Rank kaise kare – 4 जरुरी टिप्स हिंदी में

दोस्तों आज हम इस article में बात करेंगे की Blog Post ko Google me Rank kaise kare उसी के साथ हम जानेंगे की Blog Keywords को कैसे Rank करे, क्युकी यह topic blogging में सबसे जरुरी topic है और हम articles इसी लिए ही लिखते है की हमारा blog post google के first page पर rank हो और हमें अच्छी खासी traffic मिले.

जब भी कोई नए bloggers blog post लिखना शुरू करते है तो उनको थोडा धीरज रखने की जरुरत होती है क्युकी नया blog या नयी website rank होने में थोडा time लेती है, उसके लिए नए bloggers को अच्छा, unique और SEO friendly content डालने की जरुरत होती है.

चलिए हम इसे detail में step by step जानते है, यह जानकारी नए bloggers के साथ पुराने bloggers के लिए भी फायदेमंद रहेगी.

Blog Post ko Google me Rank kaise kare

Google के पहले page पर Google में अपनी वेबसाइट को रैंक करना एक मुश्किल काम की तरह लग सकता है; और ज्यादातर ऐसे ही होता है  क्युकी google के नियम हमेशा बदलते रहते हैं.

हम सभी जानते है की हमारी website या ब्लॉग को रैंक करने के लिए keyword tools और SEO काफी नहीं होगा, इसके लिए google और हमारे users को ध्यान में रखने की आवश्यकता है. यहाँ तक की SEO भी page रैंकिंग के लिए फायदेमंद नहीं होगा.

Ranking factor के लिए आपकी website की age के साथ साथ website की current रैंकिंग भी matter करती है अगर आप सोच रहे है की मैंने 10 दिन पहले ब्लॉग शुरू किया और ग्यार्वे दिन मेरा blog post पहले page पर आएगा तो ये possible नहीं होगा.

पहले page पर articles रैंक करने के लिए आपको अच्छा खासा SEO और keyword research करना होगा तब जाके आपके articles 6-7 महीनो में रैंक करने लगेंगे.

निचे आपको ऐसे ही कुछ रैंकिंग टिप्स बताने की कोशिश की है जिससे आपके blog post रैंक होने में मदद होगी.

Blog को Google के First Page पर Rank कैसे करें?

अपने ब्लॉग post को रैंक करने के लिए जो टिप्स मै आपको बताऊंगा उन्हें आप अच्छेसे अपने blog में यूज़ कीजिये आपको जरुर कुछ न कुछ result मिलेगा, क्युकी अगर आप भी नए blogger है तो आपको यह चीज़े पता रहना जरुरी है.

अगर आपने इन चीजों को जाने बिना blogging करते रहे तो शायद ही आपको अच्छे results मिलेंगे, अच्छे Results के लिए आपको इन सभी चीजों को try करना चाहिए.

  • Blog का SEO करे.
  • Keyword Research करे.
  • High Quality Backlinks बनाये.

#1 ब्लॉग का SEO कैसे करे

अपने ब्लॉग का SEO मतलब search engine optimization करना बहुत जरुरी होता है जिससे हमें काफी फायदा हो सकता है क्युकी इसमें आपको blog setup करना होता है जिससे हमें हमारे user के experience को और भी बेहतर बनाने में मदद मिलती है.

क्युकी google खुद यही चाहता है की user को बेहतर से बेहतर content देखने को मिले और ज्यादा से ज्यादा information मिल सके इसीलिए google उन्ही ब्लॉग post या articles को रैंक करवाता है जो ज्यादा unique, seo friendly और informative है.

SEO में आपको बोहोत सारी चीज़े देखने को मिलती है जैसे की अपने ब्लॉग को setup करना, अच्छी theme, templates के साथ जो की small size हो जिससे आपके website की speed अच्छी रहे.

seo को हम 2 हिस्सों में बाटेंगे एक on page seo और दूसरा off page seo.

दूसरा होता है off page seo जिसमे आपको website के बाहर का काम करना पड़ता है जैसे की blog posting, guest post, social networking, blog marketing.

On Page Seo off page seo क्या है और कैसे करे

  1. On Page Seo क्या है और कैसे करे

आजकल blogging में बहुत ज्यादा competition बढ़ गयी है, इसमें अपने ब्लॉग को सबसे अलग बनाना और rank कराना थोडा मुश्किल हो सकता है, कोई भी ब्लॉग post को populer बनाने के लिए या internet visible बनाने के लिए उसका on page seo करना बहुत जरुरी होता है.

on page seo कैसे करे  क्युकी इसमें article का Title selection, internal linking, external linking, meta tags, meta description और image selection वाला part आता है जिससे आपका ब्लॉग user friendly होने साथ रैंक होने में मदद करता है.

user जितना ज्यादा time आपके ब्लॉग पर बिताएंगे उतनी ब्लॉग को रैंक होने में मदद होगी, on page seo में आपको ऐसे कुछ topics पर काम करना पड़ता है जैसे की,

  • Blog post Title
  • Headings
  • Keyword research
  • Site Speed
  • Meta Tags and Description
  • Alt text of Images
  • Image Selection

   2. Off Page Seo क्या है और कैसे करे

off page seo basically बोहोत बड़ा topic है जिसको implement करने के लिए on page seo से ज्यादा time लगता है और इसमें काफी चीज़े है जिसे आप एक साथ नहीं कर सकते है.पर on page seo के साथ off page seo कैसे करे ये भी जानना जरुरी है

SEO में off page seo वह होता है जिसके जरिये आपके ब्लॉग की page authority बढती है, आपका ब्लॉग रैंक होने में मदद होती है, पर इसके लिए आपको कुछ ऐसी techniques पर काम करना पड़ता है जो हमें मदद कर पाए.

सबसे important factor माना जाता है Backlinks, दूसरी websites से quality backlinks जो की आपके ब्लॉग को काफी फायदा दिला सकती है. ऐसे 6 important फैक्टर्स जो की आपको help करेंगे आपके ब्लॉग की page authority बढ़ने में.

  • Blog Post Submission
  • Social Media Engagement
  • Questions and Answer
  • Social Media Bookmarking
  • Image Submission
  • Forum Discussion

#2 Blog के लिए Keyword research कैसे करे

दोस्तों SEO के साथ साथ keyword research भी एक important topic माना जाता है blogging में, बहुत से नए blogger को पता नहीं रहता की hindi blog के लिए  keyword research कैसे करे और research किये article लिखना शुरू कर देते है.

बिना research किये ब्लॉग post लिखना मतलब अँधेरे में तीर मारने जैसा होता है, कोई keyword रैंक किया तो किया नहीं तो नहीं.और अब hindi blogs में भी इतनी competition बढ़ गयी है की आपको keyword research कर के ही ब्लॉग post लिखना चाहिए.

इसमें आपको कुछ tools की जरुरत पड़ेगी जिसमे कुछ free और paid tools होंगे, शुरवात में नए bloggers के लिए paid tools use करना मुश्किल होता है, इसलिए कुछ free tools है जिससे आप कुछ limit तक keyword research कर सकते है.

1# Free Tools

2# Paid Tools

शुरवात में आप free tools का use करे, सही तरीके से research आपको अच्छा traffic दे सकता है, चाहे वह paid tool से हो या फिर free tools से.

जानते है Blog के लिए keyword research कैसे करे step by step.

  1. अपने ब्लॉग के niche के हिसाब से related keywords ढूंढे.
  2. search engine में keyword के competition को analyze करे
  3. keyword पर monthly searches कितना हो रहा है इसे analyze करे
  4. Competitors किस keyword पर rank कर रहे है उन keywords को collect करे(PAID TOOLS)
  5. शुरवात में long tail keywords पर ज्यादा focus करे
  6. search engine में keyword search कर के top 5 results से keyword collect करे,
  7. इन सबको मिला कर अपने खुद के results और keywords निकाले और इन्हें आपने article में use करे.

#3 Backlinks क्या है और कैसे बनाये hindi में

सबसे पहले ये जानते है की Backlink क्या है, उसके बाद हम जानेंगे की blog के लिए backlink कैसे बनाये  backlink एक ऐसा Link होता है जो आपकी website/blog को दूसरी website या blog से connect करता है, मतलब अगर आपके post में दिए गए backlink पर कोई क्लिक करता है तो वह user redirect हो जाता है दुसरे website पर.

सभी लोग कहते है की आपको High Quality backlinks बनाना चाहिए पर High Quality backlinks क्या है, समझ लीजिये ऐसा कोई ब्लॉग या website है जिसमे बहुत traffic आता है  मतलब की उस blog की domain authority और page authority अच्छी होगी,

Backlinks क्या है और कैसे बनाये_

अगर आपको ऐसे blog से backlink मिलती है तो आपको 2 फायदे होते है, पहला की उनके ट्रैफिक में से कुछ प्रतिशत traffic आपके blog पर divert होता है. दूसरा और जरुरी फायदा यह है की google crawling के वक़्त उनके ब्लॉग के साथ आपका भी blog crawl होता है जिससे आपके ब्लॉग की भी authority बढ़ने में और google ranking में मदद मिलती है.

Backlinks कितने प्रकार के होते है

1# DoFollow backlink वह लिंक होती है जो की google bots को permission देती है हमारी website को crawl या follow करने की जिसका link हमने दूसरी website पर दिया है,

अगर हम high DA, PA वाले ब्लॉग से backlink लेते है तो हम इसे high quality backlink कहेंगे. DoFollow backlink हमरी website का SEO rank और traffic बढ़ने में मदद करती है.

DoFollow Backlink >>>

<a href=”https://www.supertechhindi.com/”>supertechhindi</a>

2# NoFollow backlink वह लिंक होती है search engine bots post को index करते समय ignore करते है, क्युकी वह nofollow links को index नहीं करते, साथ ही साथ यह seo रैंकिंग बढाने ने भी मदद नहीं करती, सरल शब्दों में कहे तो यह सिर्फ ट्रैफिक को divert करने के काम आती है.जिसपे क्लिक कर आप दुसरे website पर जा सकते है.

NoFollow Backlink >>>

<a href=”https://www.supertechhindi.com/”rel=”nofollow”>supertechhindi</a>

Hindi Blog के लिए backlinks कैसे बनाये

backlinks हमारे ब्लॉग के लिए booster की तरह काम करती है जो हमारे ब्लॉग को आगे बढ़ने में boost करती है.कुछ तरीके अपने ब्लॉग के लिए backlinks कैसे बनाये.

  • Guest blogging करे – high DA PA वाली sites पर guest blogging करे जहासे आपको high quality backlink मिलेगी जो आपकी website के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है
  • social media marketing – social media sites जैसे facebook, Linkedin, Twitter पर अपने website को और अपने ब्लॉग post को promote करे शेयर करे और अपने ब्लॉग को उनसे लिंक करे.
  • Comment on blog post – अपने blog के niche related blogs पर जाकर comments करे, एक बात याद रखे की हर बार comment करते समय spamming न करे बल्कि कुछ अच्छी relatable comments करे. comments करते समय website के सामने आपके ब्लॉग का URL डालना ना भूले, जिससे आपको backlink मिलती है.

#4 अन्य तरीके Blog Post ko Google me Rank kaise kare

SEO और Backlinks के साथ और भी कुछ छोटी छोटी बाते है जो आपको ध्यान में रखनी चाहिए जिससे आपका ब्लॉग एक perfect ब्लॉग बन सकता है, ऐसी websites आसानी से रैंक करती है.

  1. अपने ब्लॉग में SSL certificate लगाये.
  2. quality content लिखे.
  3. social media sharing करे
  4. Copyright free images का use करे
  5. website की speed बढ़ाये
  6. internal linking करे
  7. blog अच्छे platform से host करे
  8. blog को google search console में add करे
  9. responsive template theme use करे
  10. regular posting करते रहे
  11. meta description और permalink सही use करे

आशा करता हु की आप समझ गए होंगे की Blog Post ko Google me Rank kaise kare और ब्लॉग पर traffic कैसे बढ़ाये.

शेयर और सपोर्ट करे

सबसे पहले बहुत धन्यवाद् मेरा आर्टिकल “Blog Post ko Google me Rank kaise kare – 4 जरुरी टिप्स हिंदी में” पढने के लिए, उम्मीद करता हु की आपको इससे सम्बंधित सारी जानकारी मिल गयी होगी, अगर आप को किसी Topic को लेकर कुछ Doubts होंगे तो आप मुझे Comment Box में लिख कर भेज सकते है.

अगर आपको मेरा Article “Blog Post ko Google me Rank kaise kare – 4 जरुरी टिप्स हिंदी में” पसंद आया हो तो आप इसे Social Networks जैसे Facebook, Twitter और अन्य Social Networks पर शेयर कर सकते है, और बाये साइड में दी गयी लाल कलर की Bell को क्लिक कर के Subscribe भी कर सकते है, धन्यवाद|

Leave a Comment