Full form of IPS, IPS kaise bane, IPS Qualification aur Eligibility

IPS officer बनना बहुत से लोगो का सपना होता है, ये बहुत बड़ी पोस्ट है और इसके लिए काफी मेहनत और पढाई की जरुरत है. अगर आप भी IPS बनना चाहते है तो आपको भी कड़ी मेहनत और पढाई करने की आवश्यकता है. तो इस article में मै आपको Full form of IPS, IPS kaise bane, IPS Qualification aur Eligibility और इससे सम्बंधित सभी बाते बताऊंगा, आपके सभी सवालो का जवाब आपको इस article में मिल जायेगा.

इस post में हम IPS Exam और IPS exam Syllabus के बारेमे भी जानेंगे साथ ही साथ हम बात करेंगे Exam stages for IPS, IPS की exam में attempt कितनी बार दे सकते है, selection criteria क्या है, Civil Service Exam के form कब निकलते है और exam form कैसे भरे.

Full form of IPS – IPS का full form क्या है 

Full form of IPS है ‘Indian Police Service‘. जो लोग ips बनना चाहते है वो लोग Civil Service Exam की तयारी करते है, ये एक Class 1 की post है और इसे पाना बहुत से students का सपना होता है इसके लिए वो मेहनत भी करते हैं ips full form के साथ हम जानेंगे की IPS officer कैसे बने- How to become an IPS officer.

How to become an IPS officer – IPS kaise bane

जैसे मैंने बताया Full form of IPS है Indian Police Service वैसे ही Full form of UPSC है Union Public Service Commission अगर आप IPS बनना चाहते है तो आपको IPS की नहीं UPSC की तयारी करनी पड़ती है क्युकी IPS exam UPSC कंडक्ट करता है, अगर कोई कहता है की वह IPS exam की तयारी कर रहा है तो वह गलत है वह UPSC exam की तयारी कर रहा है.

IPS के साथ IAS, IFS, IRS सहित 24 exams UPSC organised करता है, सभी exams कुछ मिलती जुलती ही होती है मतलब कुछ stages आपको समान्तर ही मिलेगी IPS और IAS exams सेम ही होती है बस IPS exam में एक टेस्ट बढ़ जाती है जो की Physical test होती है.

अगर आप जानना चाहते है की IPS exam पास होने के बाद हमारा रोल क्या होगा हमे कोनसी post मिलेगी तो मै आपको बता दू की जितने भी SP, DSP, SSP, ASP, IG, DIG, DGP होते है वे सभी IPS officer ही होते है मतलब अगर आप ips exam क्लियर करते है तो आप भी इन सभी post में से एक बन सकते है.

Full form of IPS, IPS kaise bane

IPS kaise bane, दोस्तों हर साल IPS की exam के लिए 10 लाख लोग apply करते है उनमेसे 5 लाख लोग Preliminary तक पहुचते है, Qualify होते है 15000, interview के लिए पहुंचते है 2800 लोग और उनमेसे सेलेक्ट होते है 800 लोग.

Qualification for IPS – IPS बनने के लिए Qualification क्या चाहिए

अगर आप IPS exam का form भरना चाहते है तो आपका Graduation होना जरुरी है, अगर आप किसी भी field से कोई भी सब्जेक्ट से पास है या आप last year या last semester में है तो भी आप IPS exam का form भर सकते है.

अगर आप BA, B.COM, B.SC, BBA, BCA, Engineering या फिर Medical के last year के स्टूडेंट है या फिर आपने उनसे graduation पूरा किया है तो आप civil service exam के लिए और IPS officer qualification के लिए eligible है.

Eligibility for IPS – IPS बनने के लिए eligibility criteria क्या चाहिए

अगर आप IPS या IAS बनना चाहते है तो पहला criteria है की आपको India का citizen होना जरुरी है या फिर अगर आप IFS, IRS और other exams देते है तो आप नेपाल, भूटान या पाकिस्तान के migrate हो सकते है.

  • Citizen of India
  • Subject of Nepal
  • Subject of Bhutan
  • Migrant from Pakistan

IPS exam age limit – Age criteria for upsc

अब हम बात करेंगे Age criteria की, की कोनसी caste के लिए क्या age criteria है क्युकी इसको लेके आपमें बहुत सी confusion होंगी ये age criteria civil service exam के लिए लागु होता है , इस exam के लिए जो age criteria चाहिए वो Age criteria for upsc आगे है.

General = 21 – 32 साल

OBC = 21 – 35 साल

SC/ST = 21 – 37 साल

अगर आप जम्मू कश्मीर से है तो आपके लिए 21 – 37 साल का age criteria है और physically चैलेंज स्टूडेंट के लिए 10 साल की छुट है और वो 42 साल तक form भर सकते है.

अगर आप physically disable है जैसे deaf, dumb या blind है तो आपके लिए criteria इस तरह है.

General = 21 – 37 साल

OBC = 21 – 38 साल

SC/ST = 21 – 40 साल

IPS Physical Requirement

IPS बनने के लिए आपको Physical test देना जरुरी है जो की IAS के लिए आपको नहीं देना पड़ता. चलिए इन्हें जानते है

1) Height requirement

  • पुरुष उम्मीदवार की height होना चाहिए – 165 cm
  • महिला उम्मीदवार की height होनी चाहिए – 150 cm

     SC/ST category के लिए :

  • पुरुष उम्मीदवार की height होना चाहिए – 160 cm
  • महिला उम्मीदवार की height होनी चाहिए – 145 cm

2) Chest requirement

  • पुरुष उम्मीदवार के लिए requirement है – 84 cm
  • महिला उम्मीदवार के लिए requirement है – 79 cm

3) Eyesight

  • Distant vision
  1. कमजोर आखो के लिए 6/12 या 6/9
  2. स्वस्थ आखो के लिए 6/9 या 6/6
  • Near vision
  1. कमजोर आखो के लिए J2
  2. स्वस्थ आखो के लिए J1

Civil Service Exam के form कब निकलते है

IAS/IPS बनने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है ये तो आपको पता है पर उसके साथ साथ आपको कुछ चीजों पर भी ध्यान रखना होता है उनमे से है की आपको exam dates पर भी ध्यान रखना होता है, किसी भी exam की dates पता करना बहुत ही आसान है अगर आप उसकी तयारी कर रहे है तो आपको पता चल ही जाता है.

Civil service exam के form निकलने की ज्यादातर संभावना फ़रवरी (February) में ही रहती है, 2019 में IAS/IPS का form फ़रवरी में ही निकला था, और इस साल 12 फ़रवरी 2020 को UPSC की अधिकारिक वेबसाइट www.upsc.gov.in पर जारी किया गया था. और इच्छुक आवेदनकर्ता 3 मार्च 2020 तक application form भर सकता था.

आपको application form Online भरना होता है इसीलिए आपको form भरते समय सोच समझ के भरना चाहिए क्युकी इसमें attempt कम दिए जाते है या फिर साइबर कैफ़े में जाके आप इसे भर सकते है. form भरते समय आपको पूछा जाता है की आप कोन कोनसी सर्विस में इंटरेस्टेड है उनमेसे IPS, IAS और IFS all india service में आती है और बाकि सेंट्रल सर्विस में आती है.

IPS की exam में attempt कितनी बार दे सकते है

अगर आप किसी स्टेज में रिजेक्ट हो जाते है तो आपको अगले attempt तक रुकना पड़ता है मतलब आपको अगले साल तक फिरसे उसकी तयारी करनी होती है, तो हम जानेंगे की आप कितनी बार exam देने के लिए eligible रहते है या आप कितनी बार attempt दे सकते है.

General = 6 बार attempt दे सकते है

OBC = 9 बार attempt दे सकते है

SC/ST = Age Limit ख़तम होने तक attempt दे सकते है

Note: ये attempt तभी गिने जाते है जब आप exam में present होते है अगर आप exam form भर के exam में absent रहते है तो उसे गिना नहीं जायेगा.

Exam stages for IPS

1) Preliminary exam of IPS

  • अगर हम बात करते है exams की तो ये main पड़ाव होता है, Preliminary exam में आपको 2 पेपर्स देने पड़ते है.
  • पहला पेपर होता है general studies के उपर जिसमे आपको 100 questions दिए जाते है और हर question 2 mark का होता है
  • दूसरा पेपर होता है c-SAT का जिसमे आपको 80 questions दिए जाते है, दोनों पेपर 200, 200 नंबर के होते है.
  • यह exam आप english और hindi दोनों language में दे सकते है, ye आपके उपर निर्भर करता है की आप किस भाषा में comfortable है.

2) Mains exam of IPS

Preliminary exam qualifying stage होती है, मतलब ये एक प्रक्रिया है ये देखने की की आप mains exam के लिए eligible है या नहीं, इसके मार्क्स आपके मेरिट में नहीं जुड़ेंगे.

अब बात करते है mains की तो इस exam पे टोटल मार्क्स होते है 1750 जिन्हें  9 पेपर्स में  डिवाइड किया गया है, मतलब इसमें आपको 9 पेपर्स देने होंगे. 9 पेपर्स में से 7 पेपर्स के मार्क्स मेरिट में जोड़े जाते है और आपकी मेरिट इन्ही 7 पेपर्स से बनती है और 2 पेपर्स qualifying पेपर्स होते है.

Qualifying पेपर्स में एक पेपर English का और दूसरा पेपर local language का होता है, जो आपकी local language होगी उस language में ये पेपर रहेगा, इनके मार्क्स मेरिट में add नहीं किये जाते पर आपको दोनों मिलके 33% लाना जरुरी है.

3) Interview

दोस्तों interview की stage तो आपको पता ही होगी की आपको face to face interact करना होता है जो की एक personality test होती है, main exam पास होने के बाद आपको interview राउंड के लिए बुलाया जाता है जो की 45 मिनट का होता है और काफी कठिन stage होती है क्युकी बहुत से students preliminary और mains में तो पास हो जाते है पर interview में reject हो जाते है.

Interview में reject होने के कई कारन हो सकते है क्युकी इसमें देखा जाता है आपका Confidence, बात करने का तरीका, आप पूछे गए सवालो का जवाब कैसे देते हो और आप कितने कम शब्दों में अच्छी तरह समझा सकते हो और आपका dress code फॉर्मल होना चाहिए. आपका interview एक पैनल के सामने होता है, उसके बाद मेरिट लिस्ट तयार की जाती है.

IPS exam syllabus

1) Preliminary syllabus

पहले पेपर में आपको general studies से सम्बंधित सवाल पूछे जाते है जिसमे current affairs, History, Geography, Constitution, Economics, general issues, general science के उपर सवाल पूछे जाते है. इसके लिए आपको रोज 2 घंटे newspaper पढना चाहिए आपको पता होना चाहिए की India के साथ साथ दुनिया में क्या चल रहा है, India issues के बारेमे पता होना चाहिए india और दुसरे देशो के बिच क्या चल रहा है.

जहा जहा से आप information ले सकते है आपको लेना है, आप न्यूज़ चैनल देख सकते है और situation को समझ सकते है साथ ही साथ आप राज्यसभा टीवी भी देख सकते है जहासे आपको काफी इनफार्मेशन मिल सकती है.

दुसरा पेपर c-SAT का होता है जिसमे आपको Bank, SSC, Comprehension, logical reasoning और decision making से सम्बंधित सवाल पूछे जाते है.

2) Mains syllabus

जैसे की मैंने आपको उपर बताया की इसमें आपको 9 पेपर्स देने पड़ते है जिसमेसे 2 पेपर्स english और local language के उपर होता है और 7 पेपर्स का syllabus निचे दिया हुआ है.            

  1. General essay 
  • इस पेपर में आपको 2 निबंध लिखने होते है.
  • Topic हो सकते है social issues, politics, social improvement
  • दोनों पेपर्स 125-125 मार्क्स के होते है
  1. General studies

ये पेपर निचे दिए गए टॉपिक्स को cover करता है.

  • Indian history & Culture.
  • World geography and society
  1. Paper 3

ये पेपर निचे दिए गए टॉपिक्स को cover करता है.

  • Social justice
  • Politics
  • Constitution
  • International Relation
  1. Paper 4

ये पेपर निचे दिए गए टॉपिक्स को cover करता है.

  • Technology
  • Economics development
  • Biodiversity
  • Environment
  • Security & disaster management
  1. Paper 5

ये पेपर निचे दिए गए टॉपिक्स को cover करता है.

  • Ethics
  • Integrity & Aptitude

ये आपके सोचने का नजरिया समझाता है की आप किस परिस्थिति में कैसा decision ले सकते है.          

  1. Paper 6th और 7th 
  • पेपर 6th और 7th ये selective पेपर होते है ye आपके उपर होता है की आप किस subject को चुनते है.
  • आप जो subject चुनते है आपको उसी subject के उपर पेपर देना होगा.

Full form of IPS के साथ आपको इन सभी चीजों की जानकारी होना जरुरी है.

मेरे यह भी article पढ़े

> Google meet क्या है और कैसे यूज़ करते है

> Aarogya Setu App क्या है और कैसे काम करता है

शेयर और सपोर्ट करे

सबसे पहले बहुत धन्यवाद् मेरा आर्टिकल “Full form of IPS, IPS kaise bane, IPS Qualification aur Eligibility” पढने के लिए, उम्मीद करता हु की आपको इससे सम्बंधित सारी जानकारी मिल गयी होगी, अगर आप को किसी topic को लेकर कुछ doubts होंगे तो आप मुझे comment box में लिख कर भेज सकते है.

अगर आपको मेरा article “Full form of IPS, IPS kaise bane, IPS Qualification aur Eligibility” पसंद आया हो तो आप इसे social networks जैसे Facebook, Twitter और अन्य social networks पर शेयर कर सकते है.

 

Categories General

Leave a Comment