SSL Certificate क्या हैं और कहा से खरीदे, SSL कैसे Setup करे

दोस्तों आज हम इस Article में जानेंगे की किसी भी website या blog में SSL का क्या काम होता है और कैसे ये हमारे Blog को मदद करता है, उसीके साथ जानेंगे की SSL Certificate क्या हैं और कहा से खरीदे, SSL Certificate कैसे Setup करे और SSL के फायदे क्या है.

SSL Certificate या फिर SSL जिसका full form Secure Socket Layer है, इसे हम एक Protection service जैसे use करते है, SSL certificate दोनो मतलब internet users और website owner के लिए फायदेमंद रहता है।

जब भी कोई अपनी खुदकी website या blog बनाता है तो उसे अपने website में SSL लगाना चाहिए क्योंकि उसके काफी फायदे है जैसे आपकी वेबसाइट secure रहती है और आपके users या readers का data भी Safe रहता है, इसीलिए कोई भी user आपकी वेबसाइट पे भरोसा कर सकता है और अपनी personal detail दे सकता है साथ ही साथ यह google ranking में भी बेहद मदद करता है

आजकल हर website पर आपको SSL लगा दिखाई देता है क्योंकि यह उतना ही जरूरी है जितना कि कोई आर्टिकल google में रैंक कराना, अगर आपकी e-commerce वेबसाइट या ब्लॉग है तो आपको SSL लगाना काफी जरूरी है क्योंकि आपको अपने customers का डाटा लेना होता है जो कि आप कभी नही चाहेंगे कि hackers उसे चोरी करे।

चलिए विस्तार में जानते है कि किस तरह हम SSL का use कर सकते है और यह हमे कोन कोनसे फायदे देता है।

SSL क्या है ?

जैसे की मैंने बताया SSL certificate एक protection service जैसे काम करता है, ऐसी बहुत से Brands और Companies है जिनका Business online चलता है और उन्हें अपने Customers का data भी लेना पड़ता है एसेमे उन्हें SSL लगाना बहुत जरुरी है  यह काफी बड़ी बड़ी websites को भी secure रखने में मदद करता है, क्युकी कोई भी businessman अपने ग्राहकों को भगवान जैसे मानता है.

अगर आपको जानना है की कोनसी website SSL protected है या फिर किस Website या blog पर SSL certificate लगा हुआ है तो बहुत ही आसान है, आपको उस website को शुरू करके अपने Browser के Address Bar में देखना है जहा शुरवात में आपको एक ताले का चित्र दिखाई देगा जो की एक बंद ताला रहेगा.

जब भी आप उस ताले पर click करते है तो आपको एक box में दिखाई देगा “Connection is Secure“. साथ ही साथ आप जब भी बिना SSL वाली website को open करते है तो वह website http से शुरू होती है,

और जब आप SSL वाली website को open करते है तो वह https से शुरू होती है उस website के URL पर click करते हो तो आपको URL के सामने https:// लिखा दिखाई देगा. SSl क्या है आगे भी जानेंगे

  • with SSL – https://websitename.com
  • without SSL – http://websitename.com

SSL कैसे काम करता है ?

अब जानते है की SSL कैसे काम करता है, दोस्तों जब आप अपने mobile या browser में कोई भी SSL वाली साइट को open करते है तो आपका browser उस SSL secured website से connect होने की कोशिश करता है, तब उन website का server एक SSL key हमारे browser को भेजता है.

उसके बाद browser उस SSL key को verify करता है की वह SSL या website safe है या नहीं और और return में एक मेसेज server को भेजता है, उसके बाद ही server और browser के बिच एक encrypted communication और data transfer होने लगता है जो की fully encrypted और safe रहता है.

SSL kaise kam karta hai

SSL Certificate कैसे Safe है ?

जब भी हम कोई without SSL(http) वाली website open करते है और उसमे आप अपनी personal information डालते है या फिर online transaction करते समय अपने bank details डालते है, तो जब browser और server के बिच जो communication होता है वो plain text के form में होता है.

यह plain text मतलब की आपकी इनफार्मेशन कोई भी इन्सान बड़ी आसानी से पढ़ सकता है, इससे यह होता है की कोई अगर आपकी information हैक करना चाहता है तो आसानी से आपका personal data या bank details पता कर सकता है.

अगर हम बात करते है SSl (https) वाली website की तो जब भी आप ऐसी website पे अपनी personal और bank details शेयर करते है तो जब आपके browser और server के बिचमे data transfer होता है वह encrypted रहता है मतलब की इसे कोई भी पढ़ नही सकता है,

अगर कोई आपकी information देखना भी चाहे या उसे मिल जाये तो वह उसे पढ़ नहीं सकता है वह उसके लिए बेकार है, वह उसे decrypt नही कर सकता, उसे data मिल भी जाता है तो वह उसे समझ में नहीं आएगा.

इस तरीके से SSL काम करता है और दो system के बिच हो रहे data transfer को सुरक्षित रखता है data को encrypt कर के.

SSL Certificate के फायदे

  • अगर आपकी Website पर Online Transaction होते है तो SSL उसे सुरक्षित करता है.
  • Login/Signup करते समय डाली गयी personal details को भी SSL सुरक्षित करता है.
  • Website और Server के बिच हो रहे data transfer को hack या चोरी होने से बचाता है.
  • अगर आपकी कोई website या blog है तो आपको SSL लगाना चाहिए क्युकी Google के नजरिये में SSL secured website अच्छी और safe मानी जाती है और उसे search engine में Rank होने में मदद करता है.
  • E-Commerce websites में हो रहे transaction और customer data को सुरक्षित रखता है.
  • आपकी Website या Blog को कोई hacker hack नही कर सकता.

और भी बहुत से SSl Certificate के फायदे है जो की आप इसे यूज़ करोगे तभी आपको पता चलेंगे

SSL कहा से खरीदे ?

दोस्तों, जब भी आप अपनी website के लिए hosting खरीदते हो तो ऐसे बहुत सी reseller companies है जैसे Hostgator, Godaddy, Bigrock जो आपको SSl certificate प्रोवाइड करती है.और ऐसी भी कुछ companies है जैसे Hostinger जो free SSL देती है.

तो जब भी आप Hosting खरीदने जाये तो एक बार देख लीजिये की वह company आप को Free SSl दे रही है या नही, जो की ज्यादातर companies देती है, कुछ companies सिर्फ अच्छे और महंगे Plans के साथ ही free SSL देती है.

Free SSL को भी आप अपनी website में लगा सकते है, ये भी आपकी website को उसी तरह protect करता है जिस तरह premium SSL इसीलिए आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नही.

तो चलिए अब देखते है की SSL को अपने Panel में कैसे install करे, मै इसे Hostinger के panel में install करूँगा, अगर आपका SSL दूसरी company का है तो कोई बात नहीं process लगबग same ही होता है.

अगर आप SSL Certificate क्या हैं जान गए होंगे तो आप Blogging से जुड़े ये भी Article पढ़ सकते है.

Hostinger से Hosting कैसे खरीदे – Step by step जानकारी for beginners

Blog को Google Search console में कैसे Add करे और Sitemap submit कैसे करे

SSL Setup कैसे करे ?

Step-1 Hostinger account में login करे और Hosting Manage पर क्लिक करे तो हम जायेंगे Hosting panel (C-panel)के अन्दर.

SSL Certificate kaise setup kare

Step-2 इसके बाद SSL for Free की website पर जाये और वहा अपना Domain name डाले और Create free SSL Certificate पर क्लिक करे.

Step-3 उसके बाद वहा अपना account create करे. ऐसा Dashboard देखने को मिलेगा, निचे दिखाई दिए New Certificate पर क्लिक करे

SSL Certificate kaise setup kare

Step-4 अब यहाअपना domain name डालना है www.domainname.com और Next Step पर क्लिक करना है.

Step-5 आपको 90 Days और 1 Year ऐसे 2 option दिखाई देंगे, 1 year के लिए आपको pay करना होगा, तो हम 90 days पर क्लिक कर Next step पर क्लिक करते है.

ssl setup step by step

Step-6 अब आपको निचे HTTP File Upload ऑप्शन दिखाई देगा उसपे क्लिक करने के बाद 1st पॉइंट Download Auth File पर क्लिक कर file download कर लेना है.

Step-7 अब Hostinger के dashboard में जाये और File manager पर क्लिक करना है, उसमे Enter होने के बाद आपको पहले domain>websitename>public_html पर जाना है.

ssl kaise setup kare

Step-8 आपको Folder बनाना होगा .well-known नाम से और उस फोल्डर के अन्दर जाकर pki-validation नाम से फोल्डर बनाना है. अब जैसे मैंने 6th step में  बताया file download के लिए उस file को इस फोल्डर में Properly Upload कर देना है.

Step-9 फिरसे SSL for free के website में जाये, वहा Download SSL certificate पर क्लिक करना है अब आपके सामने एक page open होगा जिसमे आपको certificate code, Product Key code और CA Bundle code दिखाई देंगे.

Step-10 अब आपको Hostinger panel > SSL में जा कर एक एक code copy कर के वहा paste कर देना है और Install पे क्लिक करना है, बस हो गया आपका SSL install.

Step-11 अगर आप WordPress user है तो आपको एक Plugin install करना है Really Simple SSL इसे install और Activate कर ले.

शेयर और सपोर्ट करे

सबसे पहले बहुत धन्यवाद् मेरा आर्टिकल “SSL Certificate क्या हैं और कहा से खरीदे, SSL Certificate कैसे Setup करे” पढने के लिए, उम्मीद करता हु की आपको इससे सम्बंधित सारी जानकारी मिल गयी होगी, अगर आप को किसी Topic को लेकर कुछ Doubts होंगे तो आप मुझे Comment Box में लिख कर भेज सकते है.

अगर आपको मेरा Article “SSL Certificate क्या हैं और कहा से खरीदे, SSL Certificate कैसे Setup करे” पसंद आया हो तो आप इसे Social Networks जैसे Facebook, Twitter और अन्य Social Networks पर शेयर कर सकते है, और बाये साइड में दी गयी लाल कलर की Bell को क्लिक कर के Subscribe भी कर सकते है, धन्यवाद|

2 thoughts on “SSL Certificate क्या हैं और कहा से खरीदे, SSL कैसे Setup करे”

Leave a Comment