UPI kya hai और इसे इस्तेमाल कैसे करे | UPI कैसे बनाये इन हिंदी

दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे UPI kya hai और इसे कैसे इस्तेमाल करते है क्युकी आज की तारीख में यह बहुत महत्वपूर्ण टॉपिक है हमारे देश में नोटबन्दी होने से पहले बहुत कम लोग ऐसे थे जो Cashless transaction का इस्तेमाल करते थे।

लेकिन जब government ने 1000 और 500 के नोटों के चलन को बंद किया तो लोगो को अपने ही पैसो को ख़र्च करने और बैंक में जमा करवाने के लिए काफी समस्याओं का सामना करना पड़ा था।

Cashless transaction करने के लिए बहुत सारे apps लॉन्च होते गए। वर्तमान समय मे ज्यादातर लोग digital payment system को ही एक बेहतर option मानते है। इसलिए हमारे देश को digital बनाने और digital payment system को बढ़ावा देने के लिए एक नया सिस्टम लॉन्च किया गया जिसे UPI या फिर UPI Payment का नाम दिया गया है।

पिछले साल से कोरोना वायरस की महामारी के चलते हमारे देश में digital payment का इस्तेमाल तेजी से बढ़ गया है। यह पेमेंट का एक आसान तरीका है, जो मोबाइल ऐप्स के माध्यम से बैंक खाते से लिंक होता है। साथ ही ये डिजिटल पेमेंट का आसान और सुरक्षित तरीका है।

डिजिटल पेमेंट का चलन बढ़ गया हैं। डिजिटल लेनदेन के लिए हम मोबाइल apps Paytm, PhonePe, Google Pay आदि का इस्तेमाल करते हैं।

यूपीआई डिजिटल पेमेंट का एक ऐसा तरीका है जो Mobile Applications के जरिए आपके बैंक खाते से जुड़ा होता है. इससे आप सुरक्षित तरीके से डिजिटल पेमेंट, हर तरह के बिल, फंड ट्रांसफर,ऑनलाइन शॉपिंग, टिकिट बुकिंग कर सकते हैं.

क्या आपको मालूम है कि UPI Service क्या है? नहीं तो हम आपको बताएंगे इसका मतलब, साथ ही बताएंगे UPI का इस्तेमाल कैसे करते है, UPI क्या होता है, UPI के बारे में पूरी जानकारी पाने के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक ज़रूर ही पढ़िए।

UPI kya hai in Hindi

UPI ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम का एक लेटेस्ट तरीका है, जो NPCI (National Payments Corporation of India) और RBI (Reserve Bank of India) के द्वारा शुरू किया गया है। यह एक ऐसा एप्लीकेशन है जो बहुत ही आसानी से मोबाईल के माध्यम से, दो बैंक एकाउंट्स के बीच पैसे ट्रांसफर करने में मदद करता है।

यह सुविधा अपने Users को, एक ही मोबाइल ऐप के माध्यम से कई बैंक एकाउंट को लिंक करने की अनुमति देता है। बैंक खाते की तरह ये UPI भी हर व्यक्ति के लिए अलग-अलग होता है।

दोस्तों, UPI ID एक Unique id होती है जो gmail address की तरह हर एक युजर्स की अलग- अलग होती है। जिसके पास जिस व्यक्ति की UPI id होती है वही व्यक्ति पैसे की लेनदेन कर सकता है।

इस सिस्टम की महत्वपूर्ण बात यह है कि अगर आप किसी को पैसे भेजते है तो वह फौरन ही उन्हें मिल जाते है। payment की सूविधा त्यौहार या कोई सरकारी छुट्टी का अनुसरण किए बिना पूरे साल यानी कि 365 दिन काम करती है।

UPI की जानकारी के साथ आगे हम जानेंगे की UPI ID क्या होता है, UPI PIN क्या होता है और UPI कैसे बनाये ?

upi kya hai aur kaise banaye

UPI ID क्या है in Hindi

दोस्तों, UPI ID एक unique ID होती है जो सबकी अलग अलग होती है जैसे की हमारा bank account नंबर या mobile नंबर, जो की हमें UPI account बनाने के बाद प्रोवाइड की जाती है.

यह UPI ID हम कई तरह के Apps से use कर सकते है जैसे की Paytm, Google Pay, PhonePe, Amazon Pay, Bharat pay, आपको इन apps में एक ही बार UPI ID से login करना पड़ता है उसके बाद आसानी से अपने payments कर सकते है, बस आपको UPI PIN डालने की जरुरत होती है.

UPI PIN क्या है in Hindi

जैसे की UPI ID होती है वैसे ही UPI PIN होता है , पर हम  UPI PIN को एक Password के जैसे समझ सकते है जो हमारे UPI account को frauds से protect करता है.

UPI PIN एक self generated PIN होता है जिसे हम अपने मन से create कर सकते है, UPI PIN को हमें हर transaction या payments करते समय enter करना पड़ता है.

इसे हमें किसीसे शेयर नहीं करना होता है जो की private रहता है, और अगर आप UPI PIN गलत डालते है तो आपका payment नहीं हो पायेगा इसका ध्यान रखे.

अगर आप सोच रहे है की upi number क्या होता है तो upi pin ही upi नंबर होता है

UPI कैसे काम करता है?

दोस्तों,असल में UPI एक payment system technology है। जिसने Cashless transactions को बहुत सरल बना दिया है।

हमे पैसे की लेन देन संबंधित व्यवहार करने के लिए सामने वाले व्यक्ति से उसकी बहुत सारी details जैसे कि bank name, bank account number, bank IFSC code लेनी पड़ती है, लेकिन UPI सुविधा से भुगतान करने के लिए हमे सिर्फ़ उसकी UPI id की ही जरूरत होती है। इस ID को virtual payment address भी कहा जाता है।

UPI Service का इस्तेमाल करने के लिए, आपको सबसे पहले एक वर्चुअल पेमेंट एड्रेस (Virtual Payment Address) या VPA Create करना पड़ेगा और उस VPA को अपने बैंक एकाउंट से जोड़ना होगा।

अब आपको पैसों के लेन-देन करते समय सिर्फ उस व्यक्ति का UPI ID ही Enter करना होगा जिसे आप पैसे ट्रांसफर करना चाहते है । सिर्फ चंद लम्हों में ही पैसे आपके अकाउंट से उस व्यक्ति के अकाउंट में आसानी से ट्रांसफर हो जायेंगे।

इसके लिए आपको UPI App में 4 अंको वाला एक कोड बनाना पड़ेगा और इस कोड को ही हम UPI PIN के नाम से जानते है, जो की केवल आपको पता रहेगा.

UPI Payment सिस्टम IMPS यानि की Immediate Payment Service system के आधार पर काम करता है।इस एप का उपयोग हम दुसरे net banking apps को मोबाइल पर उपयोग करते वक़्त करते हैं।

आप IMPS का इस्तेमाल अन्य नेट बैंकिंग अप्प के द्वारा भी कर सकते हैं। यह IMPS एक ऐसी सर्विस है जो कि 24*7 उपलब्ध है यानी कि आप किसी भी दिन किसी भी समय इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं। इस प्रकार UPI काम करता है.

UPI Full Form – UPI का फुल फॉर्म क्या है?

UPI Full Form: Full Form Of UPI है “Unified Payments Interface“.

जिसे NCPI और RBI के जरिये शुरू किया गया है.

UPI का इस्तेमाल कैसे करे?

अगर आप UPI का इस्तेमाल करना चाहते है तो सबसे पहले आपको अपने Android phone में इसके apps को install करना होगा। कइ सारे बैंक के applications available है जो UPI को support करते हैं ।

आपको अपने मोबाइल फोन में गूगल प्‍लेस्टोर में जाकर आपका जिस bank में account है उस bank का UPI app ढूँढ कर उसे install करना होगा। Install करने के बाद sign in करके अपने bank details देकर अपना account बनाइये।

upi ka istemal kaise kare

इस सारी प्रक्रिया के बाद आपको एक Virtual ID मिल जाएगी वहां आप अपनी ID generate कर लीजिये ।आपका UPI में account बन जाने के बाद आसानी से पैसे की लेन देन का व्यवहार कर सकते है।

पहले आपको अगर आप के किसी जानने वाले को पैसा भेजना होता था तो हमें बहुत सी details डालनी होती है जैसे की उस व्यक्ति का account नंबर , बैंक IFSC code, branch का नाम इत्यादि जिसमे बहुत सारा समय लग जाता था।

मगर UPI में इन सब बातों पर गौर करने की जरुरत नहीं है। आपको सिर्फ आपके जानने वाले व्यक्ति का UPI ID टाइप करना होता है और सेलेक्ट करके आप आसानी से पैसे भेज सकते हैं।

युपीआइ में पैसे भेजने की limit हर transaction 1 लाख रुपये और पैसे भेजने की फिस 50 पैसे हैं। ये बहुत ही कम रकम है और आपको पैसे भेजने के लिए भी ज्यादा पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगे और आप पैसे transfer करने का फायदा भी उठा सकता हैं ।

UPI से हम क्या काम कर सकते है?

शुरवात में UPI को सिर्फ किसी को पैसे भेजने या लेने के काम आता था पर अब हम इसे कई कामो के लिए इस्तेमाल कर सकते है, हम apps के जरिये बहुत से काम घर बैठे कर सकते है, और जब payments करने की बात आती है तो हम UPI apps का इस्तेमाल कर सकते है.

UPI service इस्तेमाल करते वक़्त पैसे तुरंत ही bank से कटते है और bank में ही जमा होते है इसके लिए आपको रुकने की जरुरत नही है.

आजके समय में हम UPI apps के जरिये mobile recharge, DTH recharge, Electricity bill payments, LIC/Insurance payments, Loan EMI और भी कई services का इस्तेमाल कर सकते है.

UPI transactions करते समय आपको कई rewards भी मिलते है जैसे की CASHBACK, Shopping Coupons, recharge coupons जैसे हम use कर के कुछ discount ले सकते है.

NCPI की पहल है UPI Service

National Payments Corporation of India ने UPI की पहल की थी । NCPI देश के बैंकों और ATM के बीच होने वाले ट्रांजेक्शन को मैनेज करने का काम करती है।

UPI सिस्टम Immediate Payment Service (IMPS) पर काम करता है । यह सर्विस नेट बैंकिंग के लिए काम करती है । अपने स्मार्टफोन में आप यूपीआई PIN नंबर जनरेट करते हैं तो यह आपका एक तरह से अकाउंट नंबर बन जाता है । इसके माध्यम से ही बिलों का भुगतान और पैसों का ट्रांजेक्शन हो सकता है ।

कौनसी बेंक UPI सेवा प्रदान करती है?

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया

महिंद्रा बैंक बॉक्स

आईसीआईसीआई बैंक

एचडीएफसी

आंध्रा बैंक

एक्सिस बैंक

बैंक ऑफ महाराष्ट्र

केनरा बैंक

कैथोलिक सीरियाई बैंक

डीसीबी

फेडरल बैंक

कर्नाटक बैंक केबीएल

पंजाब नेशनल बैंक

साउथ इंडियन बैंक

यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया

यूको बैंक

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया

विजया बैंक

ओबीसी

टीजेएसबी

आईडीबीआई बैंक

आरबीएल बैंक

यस बैंक

आईडीएफसी

स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक

इलाहाबाद बैंक

एचएसबीसी

बैंक ऑफ बड़ौदा

इंडसइंड

कौनसी Apps से हम UPI का इस्तेमाल कर सकते है?

डिजिटल ट्रांसेक्शन की इस सिस्टम में हम UPI अकाउंट बनाने के बाद Paytm, Google Pay, PhonePe, Amazon Pay, Bharat pay जैसे ऐप्स में यूपीआई का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Google Pay, Paytm, PhonePe, Amazon Pay, जैसे कई ऐप है, जिनकी मदद से UPI का उपयोग किया जा सकता है। इनमें से किसी भी एक ऐप को आपको अपने बैंक से जोड़ना पड़ेगा और उसमे अपने ATM डिटेल्स देने के बाद ही आप अपने UPI अकाउंट का उपयोग कर सकते है।

इन apps में आप 1 से ज्यादा accounts को add कर सकते है.

क्या UPI सुरक्षित है?

Digital Payment का यह Interface दोतरह से Authentication करता है। इसके बाद सिर्फ एक क्लिक से आप किसी को पेमेंट कर सकते हैं। यहां वन टाइम पासवर्ड की जगह पिन का उपयोग किया जाता है।

बेहतरीन Encrypted Format होने की वजह से NPCI के सलाहकार नंदन नीलेकणि ने कहा था कि यह पेमेंट का सुरक्षित ऑप्शन है।

UPI के फायदे क्या है

  • यह cashless payment करने के लिए सबसे सुरक्षित और fast तरीका है ।
  • इस प्रणाली का इस्तेमाल करके पैसे transfer करने पर आपको कोई extra चार्ज नही देना पड़ता जबकि अन्य system में चार्ज देना पड़ता है।
  • इस सुविधा से पैसे transfer करने पर तुरंत ही सामने वाले व्यक्ति को पैसे ट्रांसफर हो जाते है।
  • यह सिस्टम साल के 365 दिन कार्यरत रहता है।
  • इस सुविधा के इस्तेमाल से पैसे ट्रांसफर करने के लिए सिर्फ आपको सामने वाले व्यक्ति की UPI id की जरूरत होती है।
  • भुगतान करने के लिए आप किसी भी UPI Payment app का उपयोग कर सकते है।
  • आप एक ही UPI app पर multiple account का उपयोग भी कर सकते है।

UPI के नुकसान क्या है

दोस्तो हम जानते है की UPI मे सबसे अहम चीज होती है उसका पासवर्ड । अगर आपका मोबाईल किसी के पास है और उसे आपका पिन नंबर पता है तो वह आपके मोबाईल मे UPI के इस्तेमाल से आपके बेंक बेलेंस को खाली कर सकता है यानी की आपके मोबाईल से आपके  बेंक बेलेंस का misuse हो सकता है।

Blog को Google Search console में कैसे Add करे और Sitemap submit कैसे करे

Top 5 Tarike Google se paise kaise kamaye in hindi

शेयर और सपोर्ट करे

सबसे पहले बहुत धन्यवाद् मेरा आर्टिकल “UPI kya hai और इसे इस्तेमाल कैसे करे | UPI कैसे बनाये इन हिंदी” पढने के लिए, उम्मीद करता हु की आपको इससे सम्बंधित सारी जानकारी मिल गयी होगी, अगर आप को किसी Topic को लेकर कुछ Doubts होंगे तो आप मुझे Comment Box में लिख कर भेज सकते है.

अगर आपको मेरा Article “UPI kya hai और इसे इस्तेमाल कैसे करे | UPI कैसे बनाये इन हिंदी” पसंद आया हो तो आप इसे Social Networks जैसे Facebook, Twitter और अन्य Social Networks पर शेयर कर सकते है, और बाये साइड में दी गयी लाल कलर की Bell को क्लिक कर के Subscribe भी कर सकते है, धन्यवाद|

Categories General

Leave a Comment